Now Reading
सरकार एयर इंडिया की 100% हिस्सेदारी मैनेजमेंट कंट्रोल के साथ बेचेगी

सरकार एयर इंडिया की 100% हिस्सेदारी मैनेजमेंट कंट्रोल के साथ बेचेगी

नई दिल्ली. केंद्र ने सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया की 100% हिस्सेदारी बेचने के लिए सोमवार को नीलामी दस्तावेज जारी कर दिया। इसके मुताबिक, एयर इंडिया रणनीतिक विनिवेश के रूप में अपनी सब्सिडियरी यूनिट एयर इंडिया एक्सप्रेस की 100% हिस्सेदारी और ज्वाइंट वेंचर एयर इंडिया एसएटीएस की 50% हिस्सेदारी भी बेचेगी। साथ ही, एयरलाइन का मैनेजमेंट कंट्रोल भी खरीददार को सौंपा जाएगा।

नीलामी प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 17 मार्च तक आवेदन बुलाए गए हैं। अर्न्स्ट एंड यंग प्राइवेट लिमिटेड एयर इंडिया की विनिवेश प्रक्रिया का भुगतान सलाहकार है। इससे पहले, सरकार ने 2018 में एयर इंडिया में 76% हिस्सेदारी बेचने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन इसके लिए कोई तैयार नहीं हुआ। ऐसे मे सरकार ने 100% हिस्सेदारी बेचने का फैसला किया है।

7 जनवरी को मंत्री समूह ने नीलामी के ड्राफ्ट को मंजूरी दी थी

इससे पहले, गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता वाली मंत्री समूह (जीओएम) ने एयर इंडिया को बेचने के लिए निविदा (एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट) इसी महीने जारी करने की घोषणा की थी। मंत्री समूह ने इसके ड्राफ्ट को 7 जनवरी को मंजूरी दे दी थी। एयर इंडिया लंबे समय से घाटे में चल रही है। 2018-19 में 8,556.35 करोड़ रुपए का घाटा (प्रोविजनल) हुआ। एयरलाइन पर 50,000 करोड़ रुपए से भी ज्यादा का कर्ज है।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top