Now Reading
JNU में पहली बार होगी गणतंत्र दिवस परेड

JNU में पहली बार होगी गणतंत्र दिवस परेड

गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल राजपथ पर जारी है। इसके चलते राजपथ के आसपास के रास्ते बंद हैं। फुट ड्रेस रिहर्सल में भारतीय सेना के जांबाज, अर्द्धसैनिक और पुलिस जवानों की टुकड़ियों कदम ताल कर रही हैं। फुल ड्रेस रिहर्सल में सबसे पहले डमी काफिला रायसीना हिल्स की ओर से विजय पथ पर जाता है। इस बीच, खबर है कि स्थापना के 50 साल बाद जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में पहली बार इस गणतंत्र दिवस पर गणतंत्र दिवस परेड का आयोजन होगा, जिसमें JNU की एनसीसी से जुड़ी 15 छात्राएं हिस्सा लेंगी। JNU के कुलपति प्रो. एम जगदीश कुमार ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह JNU के लिए बड़ी खुशी की बात है कि इस 26 जनवरी के दिन यह NCC से जुड़ी छात्राएं गणतंत्र दिवस की परेड में हिस्सा लेंगी। JNU में जुलाई 2019 में एनसीसी गर्ल्स यूनिट का गठन हुआ था। इससे अभी कुल 25 छात्राएं जुड़ चुकी हैं। विश्वविद्यालय के ध्वजारोहण समारोह में एनसीसी की 15 छात्राएं परेड में हिस्सा लेंगी।

JNU के एसोसिएट डीन असिस्टेंट प्रो. बुधा सिंह के अनुसार, JNU के 50 साल के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है कि गणतंत्र दिवस के दिन परेड का आयोजन हो रहा है। इसमें 3 दिल्ली गर्ल्स बटालियन NCC की छात्राएं हिस्सा ले रही हैं। इन्हें NCC कमांडिग अधिकारी कर्नल पीयूष शर्मा के नेतृत्व में प्रशिक्षित किया गया है।

जुलाई 2019 से NCC गर्ल्स यूनिट के गठन के बाद से ही यह इसके लिए तैयारियां कर रही थीं। छात्राओं की गणतंत्र दिवस परेड को लेकर 11 जनवरी से रिहर्सल शुरू हो गई थी। यह छात्राएं कुलपति को परेड में गार्ड ऑफ ऑनर देंगी।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top