Thursday, October 29, 2020
ताज़ातरीनराज्य

धान उत्पादक किसानों के लिए कमल नाथ की बड़ी घोषणा

भोपाल । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि धान उपार्जन की राशि का भुगतान किसानों के खाते में अगले पांच दिनों पहुंचा दिया जाएगा, जिसकों लेकर निर्देश दे दिए गए हैं।

सीएम ने विधानसभा के विशेष सत्र में यह जानकारी देते हुए प्रतिपक्ष सहित सभी विधायकों से आग्रह किया कि अगर किसी किसान को यह राशि प्राप्त न हो तो वे फोन के द्वारा उन्हें सूचना दें। उन्होंने कहा कि 3 दिन पूर्व भी उपार्जित धान के भुगतान के संबंध में सहकारिता और कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। बैठक में 5 दिनों के अंदर सभी किसानों को राशि का भुगतान करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि से फसलों को जो नुकसान पहुंचा है, उसका भी शीघ्र सर्वे कराने का निर्देश दिए हैं। सर्वे होने के बाद किसान को क्षतिपूर्ति राशि का भुगतान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पिछले दिनों ऐतिहासिक अतिवृष्टि के कारण किसानों की फसलों के साथ ही अधोसंरचना को भी भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में राज्य सरकार ने नुकसान का जो आंकलन किया वह 8 हजार करोड़ का है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार से आपदा राहत कोष से राशि दिए जाने के आग्रह किया गया है। कुछ राशि भी हमें प्राप्त हुई है और शेष राशि शीघ्र मिले इसके लिए प्रधानमंत्री और केन्द्रीय गृह मंत्री से मुलाकात कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि 10 दिन पूर्व ही इस संबंध में उनकी केन्द्रीय गृह मंत्री से चर्चा हुई है।

Leave a Reply