Now Reading
लखनऊ व नोएडा में होगी पुलिस कमिश्नरों की नियुक्ति

लखनऊ व नोएडा में होगी पुलिस कमिश्नरों की नियुक्ति

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सोमवार को आयोजित कैबिनेट में सरकार ने हरियाणा के गुरुग्राम व मुंबई मॉडल की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में पुलिस कमिश्नरी के प्रस्ताव को हरी झंडी दी है। अब लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नरों की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है। पुलिस कमिश्नर का पद आईजी रैंक का होगा। इस सिस्टम में दो जॉइंट पुलिस कमिश्नर होंगे। एक कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर देखेंगे जबकि दूसरा पुलिस मुख्यालय का कामकाज देखेंगे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- पुलिस सुधार के लिए विशेषज्ञों ने समय समय पर प्रस्ताव व सुझाव दिए, जिस पर समयबद्ध ढंग से कार्रवाई न होने से न्याय पालिका हमेश सरकारों को कटघरे में खड़ा करती थी। यूपी जैसे बड़े राज्य में इस बात को महसूस किया जा रहा था कि, पुलिस आयुक्त प्रणाली यहां भी लागू होना चाहिए। पुलिस एक्ट के अंतर्गत दस लाख की आबादी के नगरीय क्षेत्र में पुलिस आयुक्त प्रणाली लागू होना चाहिए। लेकिन राजनीतिक इच्छाशक्ति जो दिखनी चाहिए थी, उसे नजरअंदाज किया गया। जिससे यह कार्य नहीं हो पाया। मुझे प्रसन्नता है कि, यूपी के इन दो महत्वपूर्ण क्षेत्रों में पुलिस आयुक्त प्रणाली को स्वीकृति दी गई है।

सीएम ने कहा- उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए आज दिन अत्यंत महत्वपूर्ण है। पुलिस सुधार का सबसे बड़ा कदम आज हमारी सरकार ने उठाया है। स्मार्ट पुलिसिंग, कानून व्यवस्था की सुदृढ़ता व सुरक्षा के लिए बीते 50 सालों से उत्तर प्रदेश में पुलिस आयुक्त प्रणाली की मांग हो रही थी। कैबिनेट ने अभी लखनऊ व गौतमबुद्धनगर (नोएडा-ग्रेटर नोएडा) में लागू करने का प्रस्ताव पास किया है।

सीएम ने कहा- महिला अफसरों की होगी तैनाती

सीएम ने कहा- 2011 की जनगणना के अनुसार लखनऊ की आबादी 40 लाख है। नोएडा व ग्रेटर नोएडा को मिलाकर वर्तमान में वहां 25 लाख की आबादी निवास कर रही है। इस आयुक्त प्रणाली में लखनऊ शहर, जो पिछले कैबिनेट में नगर निगम के विस्तार के बाद इसका दायरा आगे बढ़ा है। यहां 38 थाने थे, दो हमनें बढ़ाए हैं। यहां पर पुलिस आयुक्त, एक अपर पुलिस महानिदेशक स्तर का अफसर काम करेगा। उनके साथ दो जॉइंट पुलिस कमिश्नर, जो आईजी रेंज के होंगे। एक लॉ एंड ऑर्डर व एक पुलिस मुख्यालय का काम काज संभालेगा। एसपी रैंक के नौ अफसरों की तैनाती होगी। महिला एसपी रैंक की अधिकारी महिलाओं से जुड़े अपराधों पर अंकुश लगाने काम करेगी। एडिशनल एसपी रैंक की महिला अधिकारी की भी तैनाती होगी। यातायात पुलिस एसपी व एडिशनल एसपी रैंक के अधिकारी की तैनाती होगी। निर्भया फंड के अंतर्गत सीसीटीवी कैमरे, ट्रैफिक लाइटिंग के लिए विस्तृत प्रस्ताव तैयार करते हुए यह सिस्टम आगे बढ़ाया है।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top