Thursday, October 22, 2020
ताज़ातरीनराज्य

 मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और झारखंड में बारिश के बाद शीतलहर

भोपाल/चंडीगढ़/अहमदाबाद/जयपुर. उत्तर भारत में भीषण सर्दी से कुछ राहत मिली है, लेकिन मैदानी इलाकों में पारा गिरा है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में ओले और बारिश से ठिठुरन बढ़ी है। फसलों को भी नुकसान हुआ है। राजस्थान में शीतलहर चल रही है। झारखंड में सर्दी की वजह से स्कूलों में छुट्टियां कर दी गई हैं। जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी से श्रीनगर-लेह हाईवे बंद है। दिल्ली में 2 हफ्ते की कड़क सर्दी के बाद पारा कुछ ऊपर चढ़ा है। शुक्रवार सुबह यहां औसत न्यूनतम तापमान 8° रहा। उधर, गुजरात में अगले 48 घंटों तक बादल छाए रहने और सर्दी  बढ़ने के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरी मध्य प्रदेश से लेकर दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान और झारखंड तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है, जिसकी वजह से बारिश हो रही है। जम्मू-कश्मीर में बने पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दक्षिणी गुजरात में ऊपरी हवा का चक्रवात बना है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से भी बड़ी मात्रा में नमी आ रही है। मौसम के इन सिस्टम से ओले गिर रहे हैं। अगले 48 घंटों तक बादल छाए रहने के आसार हैं। इसके बाद एक बार फिर तापमान में कमी आ सकती है।

दिल्ली: न्यूनतम तापमान बढ़ा, सर्दी से राहत

राजधानी दिल्ली में दो सप्ताह तक कड़ाके की सर्दी के बाद पारा ऊपर चढ़ा है। शुक्रवार सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान 8° दर्ज हुआ। हालांकि सुबह धुंध के चलते विजिबिलिटी कम रही। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों तक कोहरा छाए रहने की बात कही है।प्रदेश में मौसम के 3 रूप एक साथ देखने को मिले। गुरुवार को 33 से ज्यादा शहर कोहरे-धुंध से ढंके रहे, तो 15 शहरों में बारिश और 8 जिलों में ओले गिरे। राजधानी भोपाल में सुबह से दोपहर तक कोहरा छाया रहा। धार, देवास, उज्जैन, झाबुआ में 4 जनवरी तक स्कूलों की छुट्‌टी कर दी गई। इंदौर में विजिबिलिटी घटकर 100 मीटर रह गई और सीजन में पहली बार 30 फ्लाइट लेट हुईं। बैतूल जिले के मुलताई, आमला, उमरिया, कटनी, दमोह, सिवनी और बालाघाट जिलों के कई गांवों में ओले गिरे। इससे फसलों को नुकसान पहुंचा। अगले 48 घंटों तक ग्वालियर, चंबल, रीवा और सागर संभागों में बहुत घना और उज्जैन, इंदौर, भोपाल संभाग में हल्के से घना कोहरा रह सकता है।

मप्र के शहर शुक्रवार सुबह तापमान
भोपाल 12
ग्वालियर 09
जबलपुर 14
इंदौर 13
पचमढ़ी 12

Leave a Reply