Saturday, October 31, 2020
देश

नमामि गंगे / मोदी आज कानपुर में नौकायन करेंगे

कानपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कानपुर पहुंच गए हैं। वे यहां गंगा और निर्मल किए जा चुके एशिया के सबसे बड़े नाले सीसामऊ में नौकायन करेंगे। इससे पहले वे राष्ट्रीय गंगा परिषद की पहली बैठक में हिस्सा लेंगे। इसमें 12 केंद्रीय मंत्री, नौ केंद्रीय विभागों के सचिव, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और बिहार के मुख्यमंत्री शामिल होंगे।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास को भी बैठक में आमंत्रित किया गया है, लेकिन दोनों ने बैठक में शामिल होने की सूचना नहीं भेजी है।

मोदी कानपुर में 4 घंटे रहेंगे
कानपुर में प्रधानमंत्री मोदी चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित राष्ट्रीय गंगा परिषद की बैठक में शामिल होंगे। बैठक के बाद मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ गंगा के अटल घाट जाएंगे। यहां से वे जाजमऊ तक गंगा नदी में नौकायन करके नमामि गंगे परियोजना के असर का निरीक्षण करेंगे। इसके लिए प्रयागराज से डबल डेकर मोटर बोट मंगाई गई है। प्रधानमंत्री कानपुर में करीब 4 घंटे रहेंगे।

गंगा सबसे ज्यादा कानपुर में प्रदूषित
2071 किमी. भूभाग में प्रवाहित होने वाली गंगा नदी का कानपुर में पड़ने वाला हिस्सा सबसे अधिक प्रदूषित माना जाता है। कानपुर में होने वाली इस बैठक से सरकार संदेश देना चाहती है कि वह नमामि गंगे परियोजना के प्रति गंभीर है।

Leave a Reply