Now Reading
शशि थरूर का अमित शाह पर तंज – ‘इतिहास की क्लास में शायद ध्यान नहीं देते थे’

शशि थरूर का अमित शाह पर तंज – ‘इतिहास की क्लास में शायद ध्यान नहीं देते थे’

नई दिल्ली। लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पेश करने के दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए उन्हें देश के विभाजन का जिम्मेदार ठहराया था। शाह के इस बयान के बाद अब कांग्रेस नेता शशि थरूर ने शाह पर तंज कसा है। थरुर ने कहा कि भाजपा अध्यक्ष ‘इतिहास की क्लास में ध्यान नहीं देते थे’। थरूर ने कहा कि हिंदू महासभा और मुस्लिम लीग ही ऐसे थे जो टू नेशन थ्योरी में विश्वास रखते थे। एक कार्यक्रम के दौरान थरूर ने कहा कि भाजपा का ‘हिंदी, हिंदुत्व और हिंदुस्तान को बढ़ावा’ देने का नारा राज्यों में बढ़ रहा है।

थरूर ने आगे कहा कि ‘मैं सोचता हूं कि हिंदी को अन्य राज्यों में थोपना खासकर दक्षिण में स्वीकार्य नहीं है जिसकी बीजेपी पहले ही खोज कर रही है। इसी तरह, हिंदुत्व का एजेंडा भी दक्षिण के विन्ध्य में शेयर नहीं हो सका है।’ उन्होंने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह द्वारा NRC को देशभर में लागू करना उन राज्यों में गंभीर समस्या खड़ी कर देगा जहां क्षेत्रीय पार्टियों द्वारा सरकार चलाई जा रही है।

कार्यक्रम के दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए थरूर ने कहा कि ‘यह तथ्य है कि स्वतंत्रता संघर्ष के दौरान कांग्रेस एक मात्र पार्टी थी जो हर किसी का प्रतिनिधित्व कर रही थी और भारत के हर धर्म के लोगों के लिए खड़ी थी।’

गौरतलब है कि लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पेश करने के दौरान विपक्ष जमकर हंगामा कर रहा था। इस दौरान ही अमित शाह ने कहा था कि देश के धार्मिक आधार पर विभाजन के लिए कांग्रेस जिम्मेदार है।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll To Top