Home / देश / बहुत कुछ कहती है शेरिना कपानी कि जीवन यात्रा 

बहुत कुछ कहती है शेरिना कपानी कि जीवन यात्रा 

                                      – स्टेट ब्यूरो –
मुम्बई। सफलता सुविधाएँ देती है लेकिन सफलता पाने वाला कुछ और की  तलाश में सुविधाओं से पीछा छुड़ाते हुए कुछ नया । कुछ और प्रेणादायक । और कुछ अलग , करने की तलाश में जुटा रहता है । ऐसे ही लोग बनते हैं मील का पत्थर । ऐसी ही एक कहानी है शेरिना कपानी की । उनकी जीवन यात्रा आपको प्रेरणा भी देगी और ऐसा ही कुछ करने को प्रेरित भी करेगी ।
१३ साल तक अमेरिका में सुविधापूर्ण नौकरी और संपन्न करियर होने  के बावजूद, शेरीना कपानी भारत लौट आयी| सोनी , मक्कीनसे जैसे अग्रणी तकनीक और विपणन कंपनियों में काम करने के बाद कपानी ने भारत में अपना व्यवसाय शुरू करने का फैसला किया। उनका कहना है के  उन्हें मंज़ूर नहीं था कि एक उच्च भुगतान नौकरी में बसना उनके अस्तित्व का अंतिम लक्ष्य था।
अक्टूबर २०१४  में सनसट्रेटिक की स्थापना करके ३५  वर्षीय शेरिना कपानी ने  एक नए देश और एक नए साहस  के साथ अपने लक्ष्य पर शुरुआत की।
सनस्ट्रैटजिक एचआर परामर्श के रूप में शुरू हुआ लेकिन जल्द ही एक मार्केटिंग रणनीति और विचार धारणा फर्म में बदल गया। यह अपने ग्राहकों की पहुंच और अपील को बढ़ावा देने के लिए अभियान और रणनीतियों का निर्माण करता है। कपानी कहती हैं, “हम एकीकृत रणनीतियों के माध्यम से व्यक्तियों, ब्रांडों, उत्पादों और सेवाओं की प्रभावशाली छवि बनाते हैं- पारंपरिक पीआर को कंटेंट मार्केटिंग, डिजिटल आउटरीच, वर्चुअल रियलिटी, इंटरैक्टिव गेमिंग, सोशल मीडिया, अन्य चीजों के साथ जोड़ते हैं।”
किसी भी प्रारंभिक वित्त पोषण के बिना स्थापित, मुंबई-मुख्यालय सनस्ट्रेटेजिक ने अब दुबई, बाहरैन और अमेरिका में अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है। अब तक सनस्ट्रैटेजिक का सफर काफी घटनापूर्ण रहा है, जिसमे शेरिना  कपानी को कई चुनौतियो का सामना करना पड़ा है। वह कहती है, “हमने दो बार से अधिक अपनी शुरुवात की है और अंततः व्यापार को सही तरीके से हासिल करने में कामयाब रहे हैं।”
व्यापार मॉडल को सही तरीके से प्राप्त करने के अलावा, अन्य चुनौतियां जो उनके सामने आयी  वह थी – ग्राहक समय पर भुगतान नहीं कर रहे थे,  हमारे विचार चोरी हो रहे थे, कामकाजी क्षमता और प्रतिभा की कमी भी स्टार्टअप की प्रमुख चुनौतियों में से एक थी। कपानी कहती हैं – “हमने जो सबसे बड़ी समस्या का सामना किया वह मुफ्त में रणनीतियों को देना था। गैर-प्रकटीकरण समझौते कुछ ग्राहकों के लिए आक्रामक थे, भले ही वे ‘मूल्यांकन’ के लिए हमारी रणनीतियों के बारे में पूछें।”
“लेकिन अब स्थिति में सुधार हुआ है और ग्राहकों को धीरे-धीरे हमारी सेवा की शैली में उपयोग समझ रहा है “
सनस्ट्रेटेजिक और शेरिना कपानी ने मिल के अपने उत्तम कार्यों के लिए कई उपलब्धियां भी हासिल की हैं ।जैसे – 1) एयरटेल इंडिया के लिए  बी टी एल मार्केटिंग में सर्वोत्तम विषय-वस्तु – भारतीय विषय वस्तु पुरस्कार- २०१८
२) १५ सर्वोत्तम भारतीय समाज माध्यम अभिकर्ता – डिजिटल विद्या
३) २०१८ की उचत्तम २० अभिक्ता – सिलिकॉन इंडिया
४) महिला उच्च हसिकर्त्ता पुरस्कार डिजिटल तथा समाज माध्यम में उत्कृष्ता के लिए – फोर्थ जागतिक  एचआरडी कांफ्रेंस
५) महिला प्रतिभा विकास के लिए सर्वश्रेष्ठ संगठन – फोर्थ  विमेंस लीडरशिप कांफ्रेंस एंड अवार्ड्स
सनस्ट्रेटेजिक के कुछ प्रमुख और महत्वपूर्ण ग्राहकों में एयरटेल, आईसीआईसीआई प्रु, बजाज फिनसर्व, ऐ टी जी, जायडस, नोवार्टिस, सिप्ला आदि शामिल हैं। व्यापार करने के अपने तरीके से ब्रांड की अनुभूति को बदलने के अलावा, सनस्ट्रेटेजिक उन ब्रांड के लिए इनहाउस टीम की तरह काम करता है और कंटेंट-केंद्रित कंपनी होने के कारण विचारों और रणनीतियों को मुफ्त में साझा नहीं करना पड़ता है। ग्राहक अक्सर एक ऐसी एजेंसी चाहते हैं जो संख्या क्रंचिंग भी कर सके । कपानी कहती हैं – “हालांकि, यह मेरी दृढ़ धारणा है कि एनालिटिक्स गुरु अपना काम करते रहें, जबकि हम कंटेट प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करते रहे।”
स्टार्टअप अपनी कंटेंट संचालित रणनीति पर केंद्रित है क्योंकि यह संवर्धित और आभासी वास्तविकता, गेमिंग और फिल्म ब्रांडिंग डोमेन में फैल रहा है। जैसा शेरिना कपानी कहती हैं, “कंटेंट इस किंग।”

Check Also

रफ्तार के चक्कर मे पलटी बस ,सात घायल

मुरैना। यहां आज एक तेज़ रफ़्तार बस पलट गई जिसके चलते सात यात्री गंभीर रूप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.