Home / देश / राकेश सिन्हा समेत चार चेहरे जाएंगे राज्यसभा, राष्ट्रपति ने किया मनोनीत

राकेश सिन्हा समेत चार चेहरे जाएंगे राज्यसभा, राष्ट्रपति ने किया मनोनीत

राज्यसभा के लिए चार नए सदस्य मनोनीत किए गए हैं. जिसमें आरएसएस विचारक राकेश सिन्हा, किसान नेता राम शकल, मूर्तिकार रघुनाथ माहापात्रा और क्लासिकल डांसर सोनस मानसिंह के नाम हैं. इन चारों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मनोनीत किया है.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

दरअसल फिलहाल 245 सदस्यीय राज्यसभा में चार सीटें खाली थीं, जो राष्ट्रपति के द्वारा मनोनीत होने थे. अब केंद्र सरकार की सिफारिश पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इन सदस्यों को राज्यसभा सदस्यता के लिए मनोनीत किया है.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

पिछले कुछ दिनों से तमाम चेहरों को लेकर कयास लगाए जा रहे थे. लेकिन सरकार ने इन चार नामों का चुनाव कर राष्ट्रपति के पास भेजा था जिस पर कोविंद ने अपनी मुहर लगा दी है. बता दें कि राकेश सिन्हा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विचारक के तौर पर जाने जाते हैं और तमाम न्यूज चैनलों पर सरकार और RSS का पक्ष रखते रहे हैं.

 

 

 

 

 

 

मनोनीत सदस्यों के बारे में

सोनल मानसिंह मशहूर नृत्यांगना हैं और पद्म विभूषण, पद्म भूषण और संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित हैं. जबकि रघुनाथ महापात्रा ओडिशा जाने-माने मूर्तिकार हैं. महापात्रा पद्मश्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित हैं. रामशकल जाने-माने किसान नेता हैं. राकेश सिन्हा संघ के विचारक हैं और मीडिया तथा सोशल मीडिया मंचों पर प्रखरता के साथ भाजपा और संघ का पक्ष रखने के लिए जाने जाते हैं. राकेश सिन्हा ने संघ संस्थापक डॉ. हेडगेवार की जीवनी लिखी है जिसे भारत सरकार के प्रकाशन विभाग ने प्रकाशित किया है. उनकी ‘राजनीतिक पत्रकारिता’ नमक पुस्तक काफी लोकप्रिय हुआ है.

Check Also

बरसात से किसानों की कटी फसलों को नुकसान मक्का गिरी

राजगढ़/ मध्य प्रदेश राजगढ़ जिले  बरसात तथा हवा से किसानों को काफी नुकसान हुआ। सोयाबीन मक्का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.