Home / ब्रेकिंग न्यूज़ / बहुओं के वोट नही मृतक वोटर लिस्ट में जीवित

बहुओं के वोट नही मृतक वोटर लिस्ट में जीवित

ग्वालियर । चुनाव आयोग के निर्देश पर डोर टू डोर सर्वे में ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं जहां मृतकों के नाम वोटर लिस्ट में शामिल है तो शादीशुदा महिलाएं वोटर लिस्ट से गायब हैं और कई वोटर तो दो दो जगह दर्ज हैं। अब इन्हें हटाने की कार्यवाही ग्वालियर निर्वाचन कार्यालय कर रहा है।
दरअसल कांग्रेस नेता मुन्ना लाल गोयल ने पिछले साल ही इस मामले को उठाकर सनसनी फैला दी थी कि हर विधानसभा में 15 से 20 हजार फर्जी वोटर हैं। यानी कई वोटर दो जगह दर्ज हैं कई वोटर के विधानसभा क्षेत्र बदले गए हैं ।ऐसे में निष्पक्ष चुनाव की उम्मीद करना बेमानी है। उन्होंने इसके लिए कुछ उदाहरण भी पिछले साल दिसंबर में रखे थे। पहली जनवरी से अभी तक करीब 40 हज़ार वोटरों की गड़बड़ियां पकड़ी है।
20 जून तक चलने वाले इस सर्वे में 30 उम्र की महिलाओं को भी देखा जा रहा है कि वह अब ससुराल में है अथवा पिता के पास रह रही हैं। सितंबर महीने में मतदाता सूची का प्रकाशन अंतिम रूप से होना है। इसलिए आने वाले 2 महीने बेहद महत्वपूर्ण है ।पता चला है कि जनवरी में वोटर लिस्ट के प्रारंभिक प्रकाशन के दौरान करीब 25 हजार वोटर के नाम एक से ज्यादा जगह लिखे मिले थे ।इनमें 15 हजार वोटरों के नाम मतदाता सूची से हटाए जा चुके हैं ।डोर टू डोर सर्वे में करीब 4000 ऐसे वोटर मिले हैं जो अब इस दुनिया में नहीं है।
जिला निर्वाचन कार्यालय का कहना है कि जो गड़बड़ियां सामने आ रही है उन्हें जल्द ही दुरुस्त कर लिया जाएगा। कुछ तकनीकी गलतियों के कारण वोटर लिस्ट में गड़बड़ी हुई है तो कहीं लोगों ने महिला के शादी होने के बाद उसके नाम वोटर लिस्ट से नहीं हटाए हैं। तो कई मतदाता ऐसे हैं जो गांव और शहर दोनों में इंद्राज हैं। वहीं विपक्ष का कहना है कि जिला प्रशासन भाजपा के दबाव में काम कर रहा है वोटर लिस्ट में बड़े पैमाने पर  गड़बड़ियां की गई है जिससे भाजपा के प्रत्याशियों को फायदा पहुंचाया जा सके।

Check Also

सांई पालकी यात्रा पर पथराव के बाद तनाव,16 लोगों को हिरासत में लिया

इंदौर. महू में सांई पालकी यात्रा के दौरान रविवार रात जामा मस्जिद क्षेत्र में ढोल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.