Home / ब्रेकिंग न्यूज़ / वीरपुर बांध पर कल होगा जल संरक्षण के लिए श्रमदान

वीरपुर बांध पर कल होगा जल संरक्षण के लिए श्रमदान

वीरपुर बांध की जल क्षमता बढ़ाने के लिये सब करेंगे आज श्रमदान
वीरपुर बाँध में 27 अप्रैल से 3 मई तक चलेगा अभियान

ग्वालियर 26 अप्रैल 2018/ ग्वालियर जिले में अल्प वर्षा के कारण पानी की कमी को देखते हुए राज्य शासन द्वारा सम्पूर्ण जिले को सूखाग्रस्त जिला घोषित किया गया है। ग्वालियर में जल संवर्धन एवं जल संरक्षण के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। कलेक्टर ग्वालियर श्री राहुल जैन ने ग्वालियर शहरी क्षेत्र में वीरपुर बाँध जलाशय के संरक्षण एवं जल संवर्धन क्षमता में वृद्धि हेतु श्रमदान के माध्यम से अभियान चलाने का निर्णय लिया है। यह अभियान 27 अप्रैल से 3 मई तक प्रतिदिन प्रात: 7 बजे से 11 बजे तक चलाया जायेगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

कलेक्टर श्री राहुल जैन ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर वीरपुर बाँध की जल क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से श्रमदान करने के अभियान के संबंध में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन – जिन विभागों को तिथिवार जिम्मेदारी सौंपी है, वे अधिकारी सम्पूर्ण तैयारी के साथ श्रमदान कार्य को प्रभावी रूप से कराएं।

 

 

 

 

 

 

 

 

कलेक्टर श्री राहुल जैन ने कहा कि ग्वालियर में अल्प वर्षा के कारण उत्पन्न स्थिति को देखते हुए जल संरक्षण के कार्यों से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा जाना है। पानी के प्रति जन जागृति लाने के उद्देश्य से श्रमदान के कार्यों को हाथ में लिया जा रहा है। इस कार्य में अधिक से अधिक लोग जुड़ें और पानी की बचत के प्रति जागृति आए, इसके लिए सभी लोगों को सामूहिक प्रयास करना आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि इस अभियान में सामाजिक संस्थाओं, खेल संस्थाओं, पत्रकारों, जनप्रतिनिधियों के साथ ही आम जन को भी जोड़ा जाना है। श्री राहुल जैन ने आनंद विभाग के नोडल अधिकारी श्री शिवराज वर्मा को भी कहा कि आनंद विभाग का पूरा दल श्रमदान के कार्य में अपनी सहभागिता करे, यह सुनिश्चित किया जाए। सभी विभागों के शासकीय अधिकारी-कर्मचारी भी अधिक से अधिक संख्या में श्रमदान हेतु पहुँचें।
कलेक्टर श्री राहुल जैन ने एसएएफ की 14वीं वाहिनी, 13वीं वाहिनी और द्वितीय वाहिनी के अधिकारियों को भी कहा कि अधिक से अधिक पुलिस के लोग भी श्रमदान में भागीदारी करें। इसके साथ ही पीटीएस तिघरा से भी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे पुलिसकर्मी श्रमदान हेतु आएं, इसके प्रयास किए जाएं।

 

 

 

 

 

 

कलेक्टर श्री राहुल जैन ने बताया कि जलाभिषेक अभियान के अंतर्गत सम्पूर्ण जिले में जल संवर्धन और संरक्षण के लिये चलाए जाने वाले अभियान के तहत वीरपुर बाँध की जल क्षमता की वृद्धि करने के उद्देश्य से श्रमदान का अभियान चलाने के लिये शासन-प्रशासन के विभिन्न विभागों के साथ ही आम जनों की भागीदारी को जोड़ते हुए कार्यक्रम निर्धारित किया है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शासन के विभिन्न विभागों के अधिकारियों को तिथिवार श्रमदान की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

 

 

 

 

 

 

 

अभियान के तहत ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण, ग्वालियर विकास प्राधिकरण, जल संसाधन विभाग, लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, पीआईयू, लोक निर्माण विभाग, नगर निगम, वन विभाग के साथ ही कृषि विश्वविद्यालय को भी निर्धारित तिथि में श्रमदान करने के लिये वीरपुर बाँध पहुँचने को कहा है।

Check Also

मप्र विधानसभा का सत्र 25 जून से शुरू होगा

भोपाल । मप्र विधानसभा का मानसून सत्र 25 जून से। 5 दिवसीय सत्र में 5 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *