Home / देश / लिंगायत मठों ने किया कांग्रेस के समर्थन का ऐलान

लिंगायत मठों ने किया कांग्रेस के समर्थन का ऐलान

नई दिल्ली। कर्नाटक चुनाव में जीत के लिए जी-तोड़ मेहनत कर रहे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की कोशिशों पर पानी फिरता दिख रहा है। लिंगायतों को अलग धर्म का दर्जा देने की मांग को नकार चुके भाजपा अमित शाह को अब लिंगायतों के मठाधीशों ने करारा झटका दिया है। शनिवार को बेंगलुरु में ऐसे 220 मठों के मठाधीशों ने बैठक बुलाकर इन चुनावों में कांग्रेस को समर्थन देने का बड़ा ऐलान कर दिया। लिंगायत समाज अगर इन संतों के फैसले का समर्थन कर देता है तो ये भाजपा को बहुत मुश्किल में डाल सकता है।

 

 

 

 

 

 

दूसरी तरफ इस ऐलान से कर्नाटक में चुनाव से पहले कांग्रेसी मुख्यमंत्री द्वारा लिंगायत धर्म को मान्यता देने का दांव कामयाब होता दिख रहा है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक शनिवार को लिंगायत समुदाय के 30 प्रभावशाली गुरुओं ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया का समर्थन कर दिया है। इसकी मुख्य वजह प्रदेश सरकार द्वारा लिंगायत को अल्पसंख्यक धर्म का दर्जा देने का फैसला ही है।

 

 

 

 

लिंगायत समुदाय भाजपा का परंपरागत मतदाता रहा है। इस समुदाय का भाजपा को 90 के दशक से ही समर्थन मिलता आ आ रहा है। राज्य की 224 विधानसभा सीटों में से 100 से अधिक सीटों पर इस समुदाय का प्रभाव है। भाजपा के मुख्यमंत्री उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा भी इसी समुदाय से आते हैं। कर्नाटक में लिंगायत समुदाय के लोगों की संख्या करीब 18 प्रतिशत है। बता दें कि 12 मई को कर्नाटक में चुनाव होनेवाले हैं।

Check Also

आसाराम पर फैसले का काउंटडाउन शुरू, जोधपुर में धारा-144 लागू

यौन शोषण केस में जेल में बंद आसाराम पर जोधपुर कोर्ट 25 अप्रैल को अपना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *