Home / देश / सोमवार को हुई घटना के बाद इंडिगो के 9 विमान ग्राउंडेड, 47 उड़ानें रद्द

सोमवार को हुई घटना के बाद इंडिगो के 9 विमान ग्राउंडेड, 47 उड़ानें रद्द

लगातार इंजन फेल होने के मामले सामने आने के बाद इंडिगो की मुश्किलें बढ़ गई हैं. सोमवार को हुई घटना के बाद मंगलवार को इंडिगो को अपनी 47 फ्लाइट्स रद्द करनी पड़ी. DGCA के निर्देशों के बाद इंडिगो को अपने 9 एयरबस 320 इंजन को ग्राउंडेड करना पड़ा है.

आपको बता दें कि इंडिगो के पास 32 नियो विमान हैं, जिनमें से अभी 9 ग्राउंडेड हैं. वहीं गो एयर के पास 13 एयरबस 320 नियो विमान हैं, इनमें से 3 को ग्राउंडेड कर दिया गया है. ये फ्लाइट्स रद्द होने के कारण टिकट के दाम में भी काफी बढ़ोतरी हो गई है. दिल्ली से मुंबई की सीधी फ्लाइट का दाम करीब 15000 रुपए तक पहुंच गया है.

गौरतलब है कि सोमवार को लखनऊ जा रहे इंडिगो के विमान के एक इंजन में खराबी आने की वजह से उसे अहमदाबाद लौटना पड़ा था. एयरबस ए R320 नियो विमान में 186 यात्री सवार थे और यह आपात स्थिति में सुबह तकरीबन 10 बजकर चार मिनट पर अहमदाबाद हवाई अड्डे पर उतरा था. प्रैट एंड व्हिटनी नियो इंजन द्वारा संचालित यह विमान करीब 40 मिनट की उड़ान भरने के बाद अहमदाबाद लौट गया था.

इस घटना के सामने आने के बाद ही विमानन नियामक डीजीसीए ने इंडिगो और गो एयर को 11 एयरबस 320 नियो विमानों की उड़ानों को तुरंत प्रभाव से रोक लगाने का आदेश दिया था. इन विमानों में एक खास श्रृंखला के प्रैट एंड व्हिटनी इंजन लगा है.

पिछले एक महीने से भी कम समय में बीच हवा में इंजन के काम करना बंद करने की तीन घटनाओं के बाद यह कदम उठाया गया है. ऐसे विमानों में सुरक्षा को लेकर चिंतित नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने यह निर्णय इंडिगो के ए320 नियो विमान का आसमान में इंजन फेल हो जाने की घटना के कुछ ही घंटे में लिया था.

Check Also

बरसात से किसानों की कटी फसलों को नुकसान मक्का गिरी

राजगढ़/ मध्य प्रदेश राजगढ़ जिले  बरसात तथा हवा से किसानों को काफी नुकसान हुआ। सोयाबीन मक्का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.