Home / ब्रेकिंग न्यूज़ / रात 12 बजे से ही शुरू हुआ भोलेनाथ का अभिषेक, भक्तों की उमड़ी भीड़

रात 12 बजे से ही शुरू हुआ भोलेनाथ का अभिषेक, भक्तों की उमड़ी भीड़

ग्वालियर। शिवरात्री का त्यौहार प्रदेशभर में भक्तिभाव से मनाया जा रहा है। ग्वालियर के शिव मंदिरों में भक्तों का मेला लगा है। इस मौके पर कांवड़ियों ने गंगाजल लाकर भोलेनाथ का अभिषेक किया। भगवान शिव का अभिषेक करने के लिए श्रद्धालुओं ने देर रात लगभग 12 बजे से ही मंदिरों में पहुंच कर पूजापाठ करना शुरू कर दिया था। वहीं प्रमुख मंदिरों पर श्रद्धालुओं की लंबी लंबी कतारें लगना शुरू हो गई थीं और भगवान भोलेशंकर के दर्शन के लिए भक्तों ने शिवालयों में पहुंच कर मन्नत मांगी।

 

 

 

 

भगवान शंकर के विवाह के अवसर पर महाशिवरात्रि पर्व आज शिव के भक्तों ने व्रत रखकर उनकी उपासना कर मनाया। इस अवसर पर सुबह से ही श्रद्धालु नहा धोकर मंदिर पहुंचे। जहां उन्होंने बेल पत्र , फूल, दूध , दही आदि भगवान शिव की पिण्डी पर चढा कर परिवार की सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना की। महानगर के प्रमुख मंदिरों अचलेश्वर महादेव मंदिर, कोटेश्वर महादेव, गुप्तेश्वर महादेव, चकलेश्वर महादेव, नलकेश्वर महादेव, भूतेश्वर महादेव मंदिरों परभक्तों की भारी भीड़ रही। प्रमुख मंदिरों पर भगवान शिव के दर्शन और अभिषेक करने के लिए भक्तों को घंटों लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार करना पडा। इस अवसर पर जहां अनेकों स्थानों पर फल और व्रत वाली प्रसादी का वितरण किया गया वहीं लोगों ने ठंडाई और पेय पदार्थों को भी प्रसादी के रूप में परोसा। शिवरात्रि के अवसर पर काल सर्प दोष की पूजा भी की गई।

 

 

 

 

 

सुरक्षा के रहे कड़े इंतजामः- शिवरात्रि के अवसर पर प्रमुख मंदिरों पर पुलिस ने भी सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की थी। रात बारह बजे से ही पुलिस बल मंदिरों पर तैनात हो गया था। वहीं पुलिस जवानों ने यातायात व्यवस्था को भी नियंत्रित किया। पुलिस ने प्रमुख मंदिरों के पास वाहनों को नहीं ले जाने दिया इससे अनेक स्थानों पर जाम लगने की स्थिति बनी रही।

 

 

 

 

 

अचलेश्वर मंदिर पर तैनात हुए बाउंसर-
अचलेष्वर मंदिर ट्रस्ट द्वारा इस बार भक्तों की भारी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बाउंसरों की भी मदद ली है। मंदिर प्रषासन ने सुरक्षा की दृष्टि से यहंा पूजा करने आए श्रद्धालुओं में पुरूष और महिलाओं की अलग अलग कतारें लगवाने की भी व्यवस्था की। तो पुलिस ने कतारों में खडे श्रद्धालुओं को रोक रोक कर पूजा करने के लिए भेजा।

 

 

 

 

Check Also

बस व ट्रक में भिड़ंत, चार यात्री गंभीर

कोरबा । छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में मंगलवार को बस और ट्रक की भिड़ंत हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.