Home / बिजनेस / हलवा रस्म के साथ बजट प्रपत्र छपाई का काम शुरू

हलवा रस्म के साथ बजट प्रपत्र छपाई का काम शुरू

नई दिल्ली। नॉर्थ ब्लॉक में आज वित्त मंत्री अरुण जेटली की मौजूदगी में हलवा रस्म निभाई गई। हलवा रस्म की अदायगी के बाद बजट से जुड़े डॉक्यूमेंट्स की प्रिंटिग का काम आधिकारिक रूप से शुरू हो जाता है। आज हल्वा रम्स में जेटली के साथ वित्त राज्य मंत्री शिव पी शुक्ला और नॉर्थ ब्लॉक के वरिष्ठ अधिकारियों ने शिरकत की। आपको बता दें कि 1 फरवरी को वित्त मंत्री वित्त वर्ष 2018-19 के लिए लिए आम बजट की पेशकश करेंगे।

 

 

 

 

 

 

 

दरअसल वित्त मंत्री बजट के दौरान जिन दस्तावेजों को पढ़ता है उसकी बाकायदा दो भाषाओं में (हिंदी और अंग्रेजी) छपाई की जाती है। इस छपाई प्रक्रिया से पहले एक रस्म अदायगी की जाती है जिसे हलवा रस्म कहते हैं। एक बड़ी कढ़ाही में हलवा तैयार कर मंत्रालय के सभी कर्मचारियों के बीच इसे बांटा जाता है।

‘हलवा रस्म’ के बाद बजट बनाने और उसकी छपाई से सीधे जुड़े अधिकारियों और सहयोगी कर्मचारियों को मंत्रालय में ही रहना पड़ता है। वहीं जब तक वित्त मंत्री संसद में बजट पेश नहीं कर देते, तब तक मंत्रालय का पूरा स्टाफ अपने परिवार से कटा रहता है।

इतना ही नहीं इन कर्मचारियों को ईमेल, मोबाइल समेत किसी भी संचार साधनों से घरवालों से संपर्क करने की अनुमति भी नहीं होती है। हालांकि इस पूरी प्रक्रिया के दौरान वित्त मंत्रालय के केवल सीनियर ऑफिसर्स को ही घर जाने की अनुमति होती है।

Check Also

सटीक और सच्ची जानकारी लोगों तक पुस्तकों के जरिये ही पहुंचेगी

पुस्तक मेले में ग्रामीण पत्रकारिता विकास संस्थान और राष्ट्रीय पुस्तक न्यास द्वारा “किताबें कैसे पहुंचें …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *