Home / खेल / कैसे निर्णायक मैच में हराया भारत ने न्यूजीलेंड को ,पढ़े पूरी खबर

कैसे निर्णायक मैच में हराया भारत ने न्यूजीलेंड को ,पढ़े पूरी खबर

निर्णायक मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 6 रन से हराया

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले गए वनडे सीरीज के तीसरे व निर्णायक रोमांचक मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 6 रनों से हरा दिया। इसके साथ जहां भारत ने तीन मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लिया, वहीं लगातार सात वनडे सीरीज जीतने का रिकॉर्ड भी बना लिया है।

 

 

 

भारत की ओर से दिए गए 338 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम निर्धारित ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 331 रन ही बना सकी। ग्रेंडहोम 8 व टिम साऊदी 4 रन पर नाबाद रहे। मैच में बेहतरीन पारी खेलने को लेकर रोहित शर्मा को मैन ऑफ दा मैच तथा पूरी श्रृंखला में शानदार बल्लेबाजी के लिए कप्तान कोहली को मैन ऑफ दा सीरीज का अवार्ड दिया गया।

 

 

 

 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम को ओपनर मुनरो व गुप्टिल ने बेहतर शुरुआत दी। मुनरों ने भुवनेश्वर कुमार के पहले ही ओवर में तीन चौके व एक छक्का जडकऱ अपने इरादे जाहिर कर दिए थे। टीम का स्कोर अभी 44 रन ही पहुंचा था कि बुमराह ने गुप्टिल को कार्तिक के हाथों कैच कराकर भारत को पहली सफलता दिला दी, लेकिन इसके बाद बल्लेबाजी पर आए कप्तान विलियम्सन 64 ने मुनरो 75 के साथ शतकीय साझेदारी कर जीत की उम्मीदों को बनाए रखा।

 

 

 

इस दौरान 153 रन के कुल स्कोर पर यजुवेन्द्र चहल ने मुनरो को क्लीन बोल्ड कर खतरनाक होती दिख रही इस साझेदारी को तोड़ दिया। कुछ ही देर बाद चहल ने एक बार फिर अपनी बलखाती गेंदबाजी से विस्फोटक बल्लेबाजी कर रहे कप्तान विलियम्सन को भी चलता कर दिया, लेकिन इसके बाद भी भारत की मुश्किलें खत्म नहीं हुई। टेलर 39 व लॉथम 65 ने आवश्यक रनरेट के हिसाब से बल्लेबाजी करते हुए टीम के स्कोर को 40 ओवर में 250 के करीब पहुंचा दिया।

 

 

 

इस दौरान बुमराह ने टेलर को आउट कर भारत की मैच में वापसी करा दी। इसके बाद निकहोल्स 37 ने लॉथम के साथ बल्लेबाजी करते हुए 46 ओवर में 306 के स्कोर तक पहुंचा दिया। यहां पर बुमराह ने लॉथम को रन आउट कर दिया। इसके बाद न्यूजीलैंड को अंतिम ओवर में जीत के लिए 15 रनों की दरकार थी, लेकिन बुमराह ने 9 रन ही खर्च कर भारत को मैच जिता दिया। भारत की ओर से बुमराह ने सर्वाधिक तीन, चहल ने 2 तथा भुवनेश्वर कुमार ने एक विकेट लिया। मैच जीत लिया।

 

 

 

इससे पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलिम्सन ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। इस दौरान भारत ने ओपनर रोहित शर्मा 147 तथा कप्तान विराट कोहली 113 के शानदार शतकों की बदौलत न्यूजीलैंड के सामने निर्धारित ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 337 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया था। इन दोनों के अलावा भारत की ओर से धोनी 25, जाधव 18 व धवन ने 14 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से साऊदी, मिलने व सेंटनर ने दो-दो विकेट लिए।

Check Also

दुष्कर्म पीड़ि‍ताओं को बंदूक का लाइसेंस देने का प्रस्ताव

भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार के महिला और बाल विकास विभाग ने प्रदेश में दुष्कर्म पीड़ि‍ताओं को बंदूक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *