Home / राज्य / जम्मु और कश्मीर / श्रीनगर के बीएसएफ कैम्प पर आतंकी हमला, एक आतंकी ढेर; 3 जवान जख्मी

श्रीनगर के बीएसएफ कैम्प पर आतंकी हमला, एक आतंकी ढेर; 3 जवान जख्मी

श्रीनगर। यहां के 182 बटालियन बीएसएफ कैम्प पर मंगलवार तड़के करीब 4 बजे फिदायीन हमला हुआ। बताया जा रहा है कि करीब 3-4 आतंकी कैम्प की एडमिनिस्ट्रेशन बिल्डिंग के अंदर हैं। एक आतंकी मारा गया है, जबकि तीन जवान जख्मी हुए हैं। अातंकी जिस बिल्डिंग में हैं उसे सेना ने घेर लिया है। दोनों ओर से फायरिंग जारी है। यह कैम्प श्रीनगर एयरपोर्ट के मेन के नजदीक ही है। बीएसएफ कैम्प एयरपोर्ट के पास था, इसलिए एहतियातन इसे बंद कर दिया गया था। इस हमले पर चर्चा के लिए राजनाथ सिंह ने हाईलेवल मीटिंग बुलाई है।
पहले ग्रेनेड से हमला किया…
मीडिया रिपोर्ट  ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया है कि फिदायीन हमलावरों ने हमहमा के पास बीएसएफ के शिविर पर ग्रेनेड से हमला करने के बाद भारी गोलीबारी की।
 – सूत्रों ने बताया कि मौके से गोलीबारी और धमाकों की आवाज सुनाई दे रही है। इस हमले में बीएसएफ के तीन जवानों के घायल होने की खबर है। हमले में किसी के मारे जाने की खबर नहीं है।
– मंगलवार को ही पुलिस ने नाथीपोरा इलाके से 5 किलो आईईडी (इंटेसिव एक्सप्लोसिव डिवाइस) जब्त की।
 जैश-ए-मोहम्मद पर शक – बताया जा रहा है कि आतंकी कैम्प के करीब के एक रिहाइशी इलाके से पैदल ही आए थे। उन्होंने सबसे पहले एक रिटायर्ड आईजी के घर पर हमला किया, इसके बाद उसी के घर में छुप गए।
 – हमले के पीछे आतंकी गुट जैश-ए-मोहम्मद के अफजल गुरु स्क्वॉड का हाथ होने की आशंका है। पुलवामा में पुलिस जवान की हत्या
– उधर, जम्मू-कश्मीर में पुलवामा जिले के अवंतीपुरा में आतंकियों ने एक पुलिस जवान की हत्या कर दी।
 – पुलिस के हवाले से बताया कि आशिक अहमद मुंशी इलाके में स्थानीय पुलिस स्टेशन में तैनात थे। घटना सोमवार रात की है।
 – आशिक अहमद उस वक्त श्रीनगर से 30 किलोमीटर दूर अवंतीपोरा के पड़गांमपोरा से एक शादी समारोह में शामिल होकर लौट रहे थे। उड़ी हमले में 20 जवान शहीद हुए थे
– 18 सितंबर, 2016 को उड़ी के आर्मी ब्रिगेड के हेडक्वार्टर पर भी 4 आतंकियों ने हमला किया था। उस वक्त जवान सो रहे थे। हमले में 20 जवान शहीद हो गए थे। चारों आतंकियों को मार गिराया गया था।
 – इसके बाद 28-29 सितंबर की दरमियानी रात कमांडोज ने पीओके में घुसकर आतंकियों के कैंप पर सर्जिकल स्ट्राइक किया था। इसमें करीब 50 आतंकी मारे गए थे। सोमवार को मारे गए थे 5 आतंकी
 – आर्मी ने कश्मीर में लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) पर सोमवार को घुसपैठ की कोशिश कर रहे 5 आतंकियों को मार गिराया था। ये घुसपैठ बारामुला जिले के रामपुर सेक्टर और कुपवाड़ा जिले के तंगधार सेक्टर में की जा रही थी। आतंकियों के पास से हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया था।
– उधर, पुंछ के केरनी और दिगवार सेक्टर में पाक की ओर से सीजफायर वॉयलेशन किया गया। इस गोलीबारी में दो बच्चों की मौत हो गई थी। इनमें एक नौ साल का लड़का और लड़की शामिल थी। वहीं, 9 लोग जख्मी हो गए थे।
 – इससे पहले उड़ी के जोरावर इलाके में 26 सितंबर को सिक्युरिटी फोर्स ने घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया था। फोर्स ने एनकाउंटर में एक आतंकी को भी मार गिराया। 30 जुलाई से 24 सितंबर तक 19 आतंकी मारे
 – अगस्त:पूरे महीनेभर में 6 बार अलग-अलग इलाकों में एनकाउंटर हुआ। इसमें 12 अातंकी मारे गए। 2 जवान शहीद हुए।
– सितंबर:उड़ी में हो रहे एनकाउंटर को मिलाकर इस महीने में अब तक 4 आतंकी मारे जा चुके हैं। 2 सितंबर को कुलगाम में एनकाउंटर में सिक्युरिटी फोर्सेस ने लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी इश्फाक पदेर को मार गिराया था। 9 सितंबर को घाटी में हिजबुल मुजाहिदीन का आतंकी तारिक भट मारा गया था। इसके दो दिन बाद लश्कर-ए-तैयबा के आदिल डार को हथियारों के साथ अरेस्ट किया गया था।
अगस्त में 12 आतंकियों का एनकाउंटर – 1 अगस्त को सिक्युरिटी फोर्सेज ने पुलवामा के हाकरीपोरा में एनकाउंटर में लश्कर-ए-तैयबा के टॉप कमांडर अबु दुजाना समेत
2 आतंकियों को मार गिराया था।
 – 3 अगस्त को ही कुलगाम में सिक्युरिटी फोर्सेज ने 2 आतंकियों को मार गिराया था।
 – 4 अगस्त को फोर्सेस ने अनंतनाग में एनकाउंटर में यावर नाम के एक आतंकी को मार गिराया। उसने एक महीने पहले ही हिजबुल मुजाहिदीन ज्वाइन किया था।
– 5 अगस्त को सोपोर में सिक्युरिटी फोर्सेज ने एनकाउंटर में 3 आतंकियों को मार गिराया। पुलिस का एक जवान जख्मी हुआ था। फोर्सेस ने 3 एके-47 राइफलें भी बरामद की थीं।
 – 13 अगस्त को शोपियां में एनकाउंटर में 3 आतंकी मारे गए थे और 2 जवान शहीद हो गए थे।
– 26 अगस्त को कश्मीर के कुपवाड़ा में सिक्युरिटी फोर्सेज ने 1 आ

Check Also

बस और मोटरसाइकिल के बीच भिड़ंत : तीन बच्चों व महिला सहित 6 लोगों की मौत

जयपुर। राजस्थान में मंगलवार रात दुर्घटनाओं में दस लोगों की मौत हो गई। हनुमानगढ़ में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.