Home / ब्रेकिंग न्यूज़ / मोगनी के पौधे लगाने के नाम पर किसानो के कैसे ठगे गए किसान ?

मोगनी के पौधे लगाने के नाम पर किसानो के कैसे ठगे गए किसान ?

ग्वालियर। एक तरफ सूबे की सरकार पौधे लगाने के लिए जनजागृति अभियान चल रही है… तो वहीं दूसरी ओर ऐसे ठग सक्रिय हो गए है, जो प्लांटेशन के नाम पर ठगी कर रहे है। ऐसा ही कुछ मामला मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर से आया है, जहां मोगनी नाम के पौधे के नाम पर सैकड़ों किसानों से करोड़ो रूपए की ठगी कर ली गयी है….।

ग्वालियर चंबल अंचल के दर्जनों गांवों के किसानों के साथ एक बॉयोप्लांट कंपनी के नाम पर करोड़ रुपये की ठगी का मामला सामने आया है। कंपनी के कथित एजेंटों ने सागवान ओर मोगनी नामक पौधे लगाने के नाम पर ठगी कर ली है। बॉयोप्लांट कंपनी ने पहले किसानों को सागवान ओर मोगनी के पौधों को ये कहकर बेचा। साथ ही कहा है कि वह उनसे ये पौधे 12 साल बाद खरीदेगें। जिसके नाम पर एक-एक किसान से लाखों रूपए ले लिए। साथ ही किसानों को शक न हो इसलिए उन्होनें उनको आगे की डेट के चैक पकड़ दिए है।

ग्वालियर चंबल अंचल में “खेत खलिहान बॉयोप्लांट कंपनी”  के एजेंट किसानों के पास आए और उन्हें सागवान ओर मोगनी के पौधे उगाने हेतु प्रेरित किया। साथ ही बताया कि पौधे लगाने के बाद वे काफी मुनाफा कमा सकते हैं। किसानों ने यह भी बताया पौधों की देखभाल की भी जिम्मेवारी ली थी। लेकिन पौधे बेचने के बाद उक्त एजेंटों ने मुंह नहीं दिखाया और परिणाम स्वरूप पौधे कुछ दिनों बाद सूख गए। किसानों को ये पौधे एजेंटों ने 87 रुपये प्रति पौधे के हिसाब से बेचें है…।

जब कुछ किसानों को “खेत खलिहान बॉयोप्लांट कंपनी”  के एजेंटों पर शक हुआ तो, वह उसके ग्वालियर के गोला का मंदिर वाले दफ्तर पर पहुंच गए है। लेकिन जब तक कंपनी अपना समान लेकर रूफ चक्कर हो चुकी थी। जिसके बाद किसानों के गोला का मंदिर थाने को घेर लिया। आनन-फानन में पुलिस ने कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज कर ली है। साथ ही कंपनी की खोजबीन में जुट गयी है…।

फिलहाल पुलिस की जांच में पता चला है कि ये कंपनी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से संचालित हो रही थी। साथ ही “खेत खलिहान बॉयोप्लांट कंपनी” के द्वारा अन्य प्रदेशों में भी किसानों को ठगी का शिकार बनाया गया है। फिलहाल गोला का मंदिर थाना पुलिस ने कंपनी के खिलाफ धोखाधंड़ी का मामला दर्ज कर लिया है। साथ ही उनकी तलाश में एक टीम को गोरखपुर भी भेज रही है….।

Check Also

दुष्कर्म पीड़ि‍ताओं को बंदूक का लाइसेंस देने का प्रस्ताव

भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार के महिला और बाल विकास विभाग ने प्रदेश में दुष्कर्म पीड़ि‍ताओं को बंदूक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *