Home / देश / मुंबई एयरपोर्ट के मेन रनवे पर 22 घंटे फंसा रहा लुफ्थांसा प्लेन, ऐसे हटाया गया

मुंबई एयरपोर्ट के मेन रनवे पर 22 घंटे फंसा रहा लुफ्थांसा प्लेन, ऐसे हटाया गया

मुंबई.लुफ्थांसा का एक प्लेन खराबी आने की वजह से शुक्रवार रात छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के मेन रनवे पर फंस गया। जिसे वहां से मूव कराने के लिए मोबलाइज होने में एयरपोर्ट के स्टाफ को करीब 12 घंटे लग गए। आखिरकार 22 घंटे बाद प्लेन को वहां से दूर ले जाया जा सका। म्यूनिख से 163 पैसेंजर्स को लेकर चला यह प्लेन LH764 लैंडिंग गेयर फेल हो जाने से रात करीब 10.50 बजे मुंबई एयरपोर्ट पर उतरा था।
क्या थी खराबी, कैसे की गई ठीक?
– लैंडिंग गेयर को ठीक करने के लिए जेट एयरवेज की एक टीम जब सुबह 8.30 बजे आई तो दिखाई पड़ा कि एयरबस A330 के चारो टायर बर्स्ट कर गए थे और उसका लैंडिंग गेयर भी भी फेल हो गया था।
– जेट के एक एयरक्राफ्ट मेन्टेनेंस इंजीनियर ने बताया- प्लेन के ब्रेकिंग सिस्टम में भी खराबी थी। हमारा पहला टास्क प्लेन के टायर्स को हटाकर उसे ऊपर उठाना था।
– “कुछ घंटों की कोशिशों के बाद प्लेन में जैक लगाकर उसे ऊपर उठा लिया गया। इसके बाद उसके डैमेज हुए टायरों को बदल दिया गया। ब्रेक्स ठीक करने में भी कुछ घंटे लगे।”
– एयरपोर्ट के सूत्रों ने बताया कि मैन पावर और रिर्सोसेज में कमी की वजह से यह देरी हुई।
– एक ऑफिशियल ने बताया कि एयरइंडिया के पास प्लेन रिकवरी के लिए बेस्ट टेक्निकल इन्फ्रास्ट्रक्चर है। लेकिन इस मामले में एयरइंडिया केवल दो एयरक्राफ्ट जैक ही प्रोवाइड करा सकी। जेट एयरवेज ने मदद नहीं की होती तो यह काम पॉसिबल नहीं होता।

Check Also

एशियन गेम्स: भारत को मिला तीसरा गोल्ड,शूटर सौरभ का स्वर्ण पर निशाना

जकार्ता। 18 वें एशियन गेम्स में मंगलवार के दिन की शुरुआत भारत के लिए स्वर्णिम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.